filter your search allcollegesexamnews

CDS 2017 NEWS

NATIONAL LEVEL OFFLINE TEST

CDS परीक्षा 2017 का परिणाम, कट ऑफ अंक एवं एस.एस.बी.

Last Updated - August 28, 2017

सी.डी.एस. 2017 परीक्षा 5 फरवरी 2017 को ऑफ़लाइन माध्यम से आयोजित की गई थी। परीक्षा में तीन विषयों से संबंधित (अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और गणित) वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए थे। इस परीक्षा का परिणाम अप्रैल 2017 में घोषित किया जाएगा। अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं।

सी.डी.एस. 2017 परीक्षा परिणाम के बाद आवेदन फार्म में भरे वरीयता क्रम के अनुसार परिक्षार्थियों को एस.एस.बी. साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। इसके लिए सभी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को सी.डी.एस. एस.एस.बी. द्वारा प्रवेश पत्र जारी किया जाता है।

सी.डी.एस. (1) परीक्षा के तहत 463 पदों (एस.एस.सी. महिला गैर तकनीकी पाठ्यक्रमों सहित) के लिए भर्ती निकाली गई है। इस परीक्षा में शामिल होने की चाहत रखने वाले अभ्यर्थियों के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही अभ्यर्थी को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।


सी.डी.एस. परीक्षा 2017 संबंधी महत्वपूर्ण तिथियां

अभ्यर्थियों की अधिक जानकारी के लिए CDS से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां नीचे दी गई हैं।

यू.पी.एस.सी. सी.डी.एस. परीक्षा 2017 से संबंधित अधिसूचना जारी होने की तिथि9 दिसंबर 2016
आवेदन करने की तिथि9 नवंबर 2016 से 2 दिसंबर 2016 तक
ऑफ़लाइन माध्यम से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि1 दिसंबर 2016
ऑनलाइन माध्यम से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि2 दिसंबर 2016
प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथिजनवरी 2017 का तीसरा सप्ताह
सी.डी.एस. परीक्षा की तिथि5 फरवरी 2017
परीक्षा परिणाम जारी होने एवं चयनित परिक्षार्थियों की सूची जारी होने की तिथिअप्रैल 2017

सी.डी.एस. परीक्षा 2017 की रिक्तियां

यू.पी.एस.सी. ने सी.डी.एस. के माध्यम से भारतीय रक्षा सेवाओं के लिए 463 रिक्तियों को भरने के लिए अधिसूचना प्रकाशित की है। नीचे की तालिका द्वारा अभ्यर्थी यू.पी.एस.सी. सी.डी.एस. 2017 के लिए उपलब्ध रिक्तियों में से आरक्षित सीटों की संख्या की जानकारी प्राप्त कर सकते हैः-

संस्थान का नामकुल रिक्तियांआरक्षित रिक्तियां
भारतीय सैन्य अकादमीदेहरादून 150एन.सी.सी ‘प्रमाण पत्र (आर्मी विंग धारक) के लिए 19 सीट
भारतीय नौ सेना एकेडमी, एजिमाला पाठ्यक्रम4506
वायु सेना अकादमी, हैदराबाद, प्री फ्लाइंग ट्रेनिंग कोर्स32 
अधिकारी प्रशिक्षण एकेडमी, चेन्नई, 107वीं एस.एस.सी25550 एन.सी.सी. 'सी' प्रमाण पत्र के लिए
अधिकारी प्रशिक्षण एकेडमी, चेन्नई 21वीं एस.एस.सी. महिलाएं11 

सी.डी.एस. परीक्षा 2017 का परिणाम

सी.डी.एस. परीक्षा 2017 का परिणाम यू.पी.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जारी किया जाएगा। परीक्षा परिणाम अप्रैल 2017 में घोषित होने की उम्मीद है। हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक तिथि घोषित नहीं हुई है। अभ्यर्थी ध्यान दें कि सी.डी.एस. परीक्षा के परिणाम से पहले उत्तर कुंजी प्रकाशित की जाती है।

CDS Result घोषित होने के बाद साक्षात्कार के लिए परिक्षार्थियों का चयन किया जाता है। चयन का आधार परिक्षार्थियों द्वारा प्राप्त कट ऑफ अंकों होता है। परिक्षार्थियों को एस.एस.बी. साक्षात्कार का प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए स्वयं को भर्ती निदेशालय वेबसाइट पर पंजीकृत कराना होता है। अभ्यर्थी नीचे के चरण का पालन करते हुए सी.डी.एस. परीक्षा परिणाम की जांच कर सकते हैं-

सी.डी.एस. परीक्षा परिणामों की जांच कैसे करें?

  • अभ्यर्थी यू.पी.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और सामने प्रदर्शित "सी.डी.एस. लिखित परीक्षा" लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने पी.डी.एफ. स्वरूप में परिणाम का एक फाइल खुलेगा।
  • इस पी.डी.एफ. फाइल पर अपना रॉल नंबर खोजें और परिणाम की जांच करें।

सी.डी.एस. परीक्षा 2017 की चयन प्रक्रिया

सी.डी.एस. परीक्षा परिणामों की घोषणा के तुरंत बाद CDS Selection Process शुरू होती है, जो चार भागों (लिखित परीक्षा, मनोवैज्ञानिक परीक्षा और साक्षात्कार, परिक्षार्थियों का सत्यापन तथा चयनित परिक्षार्थियों की चिकित्सकीय जांच) में पूरी होती है।

परिक्षार्थियों को लिखित एवं एस.एस.बी. परीक्षणों में प्राप्त कुल अंकों के अनुसार मेरिट लिस्ट में रखा जाता है। अंतिम चयन चिकित्सकीय परीक्षण एवं उपलब्ध सीटों की संख्या के आधार पर किया जाता है।

सेना सेवा चयन बोर्ड

  • इलाहाबाद- 11एस.एस.बी., 14एस.एस.बी., 18एस.एस.बी., 19एस.एस.बी. और 34 एस.एस.बी.
  • भोपाल- 20 एस.एस.बी., 21 एस.एस.बी. और 22 एस.एस.बी.
  • बैंगलोर- 17 एस.एस.बी. और 24 एस.एस.बी.

नौसेना सेवा चयन बोर्ड

  • भोपाल- 33 एस.एस.बी.
  • बैंगलोर- 12 एस.एस.बी.
  • कोयम्बटूर

एयर फोर्स सेवा चयन बोर्ड

  • ए.एफ.एस.बी., देहरादून
  • ए.एफ.एस.बी., मैसूर
  • ए.एफ.एस.बी., गांधीनगर
  • ए.एफ.एस.बी., वाराणसी

सी.डी.एस. परीक्षा 2017 के लिए पात्रता

अभ्यर्थियों को यू.पी.सी.सी. द्वारा सूचित अधिसूचना में पात्रता संबंधी शर्तों के बारे में पूरी जानकारी होनी आवश्यक है। अभ्यर्थी याद रखें कि उसे सी.डी.एस. परीक्षा 2017 का ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले पात्रता संबंधित न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। अभ्यर्थी की पात्रता का सत्यापन केवल तभी किया जाएगा, जब उसे आगे चयन प्रक्रिया के लिए चुना जाएगा। सी.डी.एस. पात्रता से संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे दी गई हैः-

  • राष्ट्रीयता: परिक्षार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए। इसके साथ ही भूटान, नेपाल, तिब्बत और अन्य (भारतीय मूल के व्यक्ति) पी.आई.ओ., पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और विभिन्न पूर्वी अफ्रीकी देशों के निवासी भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, लेकिन इन परिक्षार्थियों को भारत सरकार के अधिकारियों द्वारा जारी निवासी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
  • शैक्षिक योग्यता: यू.पी.एस.सी. सी.डी.एस. परीक्षा 2017 के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक की डिग्री है। इसके साथ ही भिन्न-भिन्न प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा अलग-अलग योग्यता पात्रता निर्धारित होती है।
  • यदि कोई अभ्यर्थी वर्तमान में अपने डिग्री पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर में है तो वह अनंतिम आधार पर सी.डी.एस. परीक्षा 2017 के लिए आवेदन कर सकता है।
  • आयु सीमा: सी.डी.एस. के लिए आवेदन करने वाले परिक्षार्थियों की न्यूनतम आयु 19 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा भिन्न-भिन्न प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा अलग-अलग निर्धारित होती है।
  • वैवाहिक स्थिति: जो अभ्यर्थी आई.एम.ए., आई.एन.ए. और ए.एफ.ए. के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी उम्र 25 वर्ष से कम होनी चाहिए तथा वे अविवाहित हों। ओ.टी.ए. के मामले में पुरुष आवेदकों को इस प्रतिबंध से छूट दी गई है, जबकि अविवाहित महिलाओं, विधवाओं और तलाकशुदा संगठन ओ.टी.ए. के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • शारीरिक मानक: सी.डी.एस. के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए।

सी.डी.एस. परीक्षा 2017 का आवेदन पत्र

अभ्यर्थी को यू.पी.एस.सी. सी.डी.एस. परीक्षा 2017 के आवेदन के लिए यू.पी.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। एक अभ्यर्थी को एक आवेदन फार्म जमा करना है। यदि किसी अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण अभ्यर्थी एक से अधिक आवेदन पत्र भरता है तो उसकी आर.आई.डी. (पंजीकरण आई.डी.) पूरी तरह वैध होनी चाहिए।

सी.डी.एस. (I) आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया दो भागों में पूरी होती है। पहले भाग में परिक्षार्थियों को अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक विवरण दर्ज करना होता है, जबकि दूसरे भाग में सी.डी.एस. आवेदन शुल्क का भुगतान और आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न (स्कैन फोटो और हस्ताक्षर) करना होता है। सामान्य और ओ.बी.सी. श्रेणी के परिक्षार्थियों के लिए यू.पी.एस.सी. सी.डी.एस. परीक्षा का आवेदन शुल्क 200 रुपये है, जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति वर्गों के अभ्यर्थियों एवं महिलाओं को शुल्क जमा नहीं करना है। सी.डी.एस. परीक्षा फार्म भरते समय प्रमाण पत्र जमा नहीं करना है। सभी प्रमाण-पत्रों का सत्यापन चयन प्रक्रिया के समय किया जाता है।


सी.डी.एस. परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र

सभी अभ्यर्थी, जिन्होंने यू.पी.एस.सी. सी.डी.एस. परीक्षा 2017 का फार्म  शुल्क सहित, समय पर और सही तरीके से जमा किया है। उन सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। सी.डी.एस. परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से तीन सप्ताह पहले यू.पी.एस.सी. की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।  अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ई-प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि आपको प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से नहीं भेजा जाएगा। सी.डी.एस. फार्म के आवेदन के समय जो ई-मेल आई.-डी. आवेदक द्वारा उपलब्ध कराया जाता है। इसी ई-मेल आई.-डी. के द्वारा आयोग से सभी तरह संचार किया जा सकता है।


सी.डी.एस. परीक्षा 2017 का पैटर्न

सी.डी.एस. परीक्षा पैटर्न के तहत प्रथम चरण में लिखित परीक्षा और दूसरे चरण में अभ्यर्थियों का व्यक्तिगत साक्षात्कार लिया जाता है। लिखित परीक्षा तीन विषयों पर आधारित होती है। इसके प्रश्न अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और प्राथमिक गणित पर आधारित होते हैं। प्रत्येक विषय 100 अंक का होता है और सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ होते हैं। CDS Exam Pattern से संबंधित की अधिक जानकारी पाने के लिए नीचे की तालिका देखेः-

सी.डी.एस. पेपर 1अंग्रेजीसामान्य ज्ञानगणित
परीक्षा की अवधि2 घंटे (120 मिनट)2 घंटे (120 मिनट)2 घंटे (120 मिनट)
प्रश्नों की कुल संख्या120 प्रश्न120 प्रश्न100 प्रश्न
कुल अंक100 अंक100 अंक100 अंक
अंकन योजनाप्रत्येक सही विकल्प के लिए मार्किंग स्कीम +0.8 अंक दिया जाता है एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -0.33 अंक काटा जाता है।प्रत्येक सही विकल्प के लिए मार्किंग स्कीम +0.8 अंक दिया जाता है एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -0.33 अंक काटा जाता है।प्रत्येक सही विकल्प के लिए मार्किंग स्कीम +1 अंक दिया जाता है एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -0.33 अंक काटा जाता है।
मध्यमअंग्रेजीअंग्रेजी और हिंदीअंग्रेजी और हिंदी

सी.डी.एस. परीक्षा 2017 की तैयारी के लिए पुस्तकें

यू.पी.एस.सी. सी.डी.एस. परीक्षा एक बहुत ही उच्च प्रतिस्पर्धी परीक्षा है जिसके लिए पूरे देश के परिक्षार्थी दिन-रात मेहनत करते हैं। परीक्षार्थी इस परीक्षा में सफल हों और मेरिट लिस्ट में उनका नाम आए, इसके लिए अभ्यर्थियों को सही मार्गदर्शन मिलना जरूरी होता है। नीचे परीक्षार्थियों के लिए कुछ अच्छी एवं प्रसिद्ध पुस्तकों का उल्लेख किया गया है। सी.डी.एस. परीक्षा की सही तरह से तैयारी करने में अभ्यर्थी इन किताबों की सहायता प्राप्त कर सकते हैं:-

पुस्तकों का नामआई.एस.बी.एन. संख्या
ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश, अरिहंत9351768449
ऑब्जेक्टिव जनरल इंग्लिश, आर.एस. अग्रवाल8121915317
वर्ड पॉवर मेड ईजी, नार्मन लेविस8183071007
मनोरमा ईयर बुक 2016 (हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध9383197900
लूसेंट जनरल नॉलेज (हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध)9384761540
कम्पटीशन इन फोकस वार्षिक/अर्धवार्षिक (अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध)9385929178
अरिहंत पाथफाइंडर81834815 9 0
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड फॉर एक्जामिनेशन, आर.एस. अग्रवाल812192497
मैथमेटिक्स फॉर सी.डी.एस., आर.एस. अग्रवाल8121925827

सी.डी.एस. परीक्षा 2017 का कट ऑफ अंक

यू.पी.एस.सी. द्वारा निर्धारित कट ऑफ के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन एस.एस.बी. साक्षात्कार के लिए किया जाता है। लिखित परीक्षा का स्कोर ऑनलाइन घोषित किए जाने के बाद सी.डी.एस. कट ऑफ अंक घोषित किया जाता है। सी.डी.एस. परीक्षा का कट ऑफ़ अंक के लिए परीक्षा की कठिनाई का स्तर, उपलब्ध सीटों की संख्या, परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की संख्या एवं सी.डी.एस. कट ऑफ के पिछले रुझानों को शामिल किया जाता है। सी.डी.एस. परीक्षा 2015 के लिए जारी कट ऑफ अंक तालिका नीचे दी गई है। अभ्यर्थी इसके माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

एकेडमी (संस्थान)लिखित परीक्षाअंतिम परीक्षा
 परीक्षार्थी द्वारा पिछले वर्ष लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकपरीक्षार्थी द्वारा प्राप्त कुल अंक
आई.एम.ए.102225
आई.एऩ.ए.99225
ए.एफ.ए.129264
ओ.टी.ए. (पुरुष)  86168
ओ.टी.ए. (महिला)  86172

Comments

Comments


No Comments To Show

×

Related News & Articles

2017-08-28 11:21:14CDS 2017

CDS 2018 Results

CDS 2018 Results will be available at the official ...

2017-08-28 11:33:52CDS 2017

CDS 2018 Admit Card

CDS 2018 Admit Card will be released by UPSC (Unio ...

2017-08-28 11:47:27CDS 2017

CDS 2018 Application Form

CDS 2018 Application Form will be available from t ...

2017-05-15 19:15:17CDS 2017

CDS 2018 Exam Pattern

CDS 2018 Exam Pattern comprises 340 MCQ type quest ...