filter your search allcollegesexamnews

KVPY 2017 NEWS

NATIONAL LEVEL ONLINE/OFFLINE TEST

KVPY 2017 परीक्षा की तिथियां एवं ऑनलाइन आवेदन

Last Updated - April 10, 2017

KVPY एक राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति परीक्षा है जो आई.आई.एस.सी., बैंगलोर द्वारा ऑफ़लाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। यह परीक्षा 2017 के नवंबर महीने में आयोजित की जाएगी। के.वी.पी.वाई. परीक्षा में विज्ञान आधारित पाठ्यक्रम जैसे- बी.एस.सी., बी.एस., बी.स्टैट, बी.मैथ, इंटीग्रेटेड एम.एस.सी., एम.एस.सी (गणित) सहित गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों की परिक्षाएं ली जाती हैं।

KVPY परीक्षा की प्रक्रिया इसी साल 2017 के जुलाई महीने से शुरू होगी। परिक्षार्थियों को आवेदन करने के लिए सबसे पहले KVPY की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

KVPY परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र 2017 के अक्टूबर महीने के मध्य में के.वी.पी.वाई. की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध किया जाएगा। के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 के तहत परीक्षा दो चरणों में ली जाएगी। पहले चरण में भाग I और दूसरे चरण में भाग II की परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाओं कुल 100 अंक होते हैं। परीक्षा का प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों में उपलब्ध होता है। KVPY परीक्षा का परिणाम 2017 के दिसंबर के मध्य में के.वी.पी.वाई. की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।


KVPY परीक्षा 2017 से संबंधित मुख्य विशेषताएं

आई.आई.एस.सी. बैंगलोर विज्ञान संबंधित कार्यक्रमों के लिए के.वी.पी.वाई. छात्रवृत्ति परीक्षा आवेदन का ओयोजन करता है। पिछले साल परीक्षा में बड़ी संख्या में आवेदक शामिल हुए थे, लेकिन साक्षात्कार में कुछ ही परिक्षार्थी उत्तीर्ण हुए थे। अभ्यर्थी परीक्षा संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें और अधिक संख्या में परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकें। इसके लिए नीचे की तालिका में परीक्षा संबंधित विस्तृत विवरण उपलब्ध कराया जा रहा हैः-

परीक्षाके.वी.पी.वाई. (किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना)
परीक्षा प्राधिकरणआई.आई.एस.सी., बैंगलोर (भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर)
परीक्षा का विषयएस.ए., एस.बी. और एस.एक्स.
योग्यता परीक्षण केंद्र18 राज्यों के 28 शहरों में आयोजित की जाएगी।
साक्षात्कार का केंद्र12 राज्यों के 17 स्थानों में
परीक्षा की तिथिनवंबर, 2017
परीक्षा का माध्यमऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित टेस्ट)
परीक्षा का मध्यमअंग्रेजी
योग्य उम्मीदवारों की संख्याएस.ए.-75
 -एस.बी.-66
-एस.एक्स.-144

KVPY 2017 परीक्षा की तिथियां

के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 से संबंधित प्रारंभिक अधिसूचना एवं आवेदन पत्र के.वी.पी.वाई. की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। आवेदन पत्र 2017 के तीसरे के तीसरे सप्ताह से भरे जा सकते हैं। के.वी.पी.वाई. 2017 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि जुलाई 2017 का अंतिम सप्ताह है। के.वी.पी.वाई. के अभ्यर्थी, जिसने अपना आवेदन सही तरीके से और समय पर जमा किया है वह 2017 महीने के सितंबर महीने के पहले सप्ताह से परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं। परिक्षार्थियों की अधिक जानकारी के लिए नीचे की तालिका में परीक्षा की तिथियों से संबंधित व्यापक जानकारी दी जा रही है। उम्मीदवार निम्न तालिका के अनुसार स्वयं को जागरूक रखें:-

परीक्षा का क्रार्यक्रमपरीक्षा की तिथि
के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 के लिए प्रारंभिक अधिसूचना जारी होने की तिथिजुलाई, 2017 का तीसरा सप्ताह
के.वी.पी.वाई. आवेदन फॉर्म की उपलब्धताजुलाई 2017 के तीसरे सप्ताह से उपलब्ध।
के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 के लिए आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथिअगस्त, 2017 का अंतिम सप्ताह
आवेदन शुल्क जमा करने की आखिरी तारीखसितंबर, 2017 का पहला हफ्ता
के.वी.पी.वाई. प्रवेश पत्र की उपलब्धताअक्टूबर, 2017 के मध्य से
के.वी.पी.वाई. परीक्षा का आयोजननवंबर, 2017 के पहले सप्ताह में निर्धारित है।
के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 का परिणामदिसंबर, 2017 के तीसरे सप्ताह में घोषित किए जाएगा।
के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 के लिए साक्षात्कारजनवरी 2018 से मध्य से फरवरी 2018 के मध्य में होगा।

KVPY परीक्षा 2017 के लिए पात्रता

के.वी.पी.वाई. के माध्यम से फेलोशिप प्राप्त कर अभ्यर्थी विज्ञान संबंधित विषयों से स्नातक स्तरीय (किसी भी विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा योजना एवं पत्राचार पाठ्यक्रमों पर लागू नहीं)। शिक्षा ग्रहण करते हैं। इसके लिए केवल भारतीय नागरिकों को ही पात्र होंगे। इस परीक्षा में ग्यारवहीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी एस.ए. पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी, जिसने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर ली हो वे एस.एक्स. पाठ्यक्रम में आवेदन करने के पात्र हैं। वे अभ्यर्थी, जो विज्ञान विषय से स्नातक की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं वे के.वी.पी.वाई. के एस.बी. पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। एस.बी. पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार स्नातक के प्रथम वर्ष में होना चाहिए।

अभ्यर्थी ध्यान दें कि एस.ए. पाठ्यक्रम के लिए के.वी.पी.वाई. की परीक्षा में शामिल होने की चाहत रखने वाले सामान्य जातियों के अभ्यर्थियों के पास दसवीं कक्षा में 80% अंक (आरक्षित श्रेणियों के लिए 70%)  होना चाहिए। इसके साथ ही ग्यारहवीं कक्षा में सामान्य अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक 60% (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 50%) होना चाहिए।

एस.एक्स. पाठ्यक्रम के लिए के.वी.पी.वाई. की परीक्षा में शामिल होने की चाहत रखने वाले सामान्य जातियों के अभ्यर्थियों के पास दसवीं कक्षा में 80% अंक (आरक्षित श्रेणियों के लिए 70%)  होना चाहिए। इसके साथ ही ग्यारहवीं कक्षा में सामान्य अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक 60% (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 50%) होने चाहिए।

एस.बी. पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवारों के पास बारहवीं कक्षा के विज्ञान विषय में 60% अंक (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 50% अंक) होना चाहिए। इसके साथ ही शिक्षा कार्यक्रम के पहले वर्ष में अभ्यर्थियों को 60% अंक (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 50% अंक) के साथ उत्तीर्ण भी होना चाहिए।


KVPY 2017 आवेदन फॉर्म भरें कैसे करें?

के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 की पात्रता के लिए परिक्षार्थियों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा। अभ्यर्थी के.वी.पी.वाई. की आधिकारिक वेबसाइट से 2017 के जुलाई महीने के तीसरे सप्ताह में आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। परीक्षा में योग्य होने के लिए परिक्षार्थियों को KVPY Appication Form को सही तरह से और समय पर जमा करना होगा।

के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 की प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थी को सबसे पहले अपना पंजीकरण करना होता है। पंजीकरण करते समय उम्मीदवार अपने सभी सही विवरण दर्ज करें क्योंकि एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद इसे संपादित नहीं किया जा सकता। अभ्यर्थियों की अधिक जानकारी के लिए के.वी.पी.वाई. आवेदन फॉर्म को भरने के चरण कदम नीचे समझाए गए हैं:-

के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 के लिए पंजीकरण

  • परीक्षार्थी सबसे पहले के.वी.पी.वाई. की आधिकारिक पर जाएं।
  • यदि आप नए अभ्यर्थी हैं तो अपना नाम, जन्मतिथि, पाठ्यक्रम, राष्ट्रीयता आदि का उल्लेख करके पंजीकरण करें।
  • इसके बाद कैप्चा (सुपक्षा कोड) दर्ज करें।
  • इसके अगले चरण में पंजीकृत ई-मेल आईडी या मोबाइल नंबर पर यूजर आई.डी. और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए पेज को सबमिट कर दें।

के.वी.पी.वाई. परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म भरना

  • इस चरण में अभ्यर्थी को अपनी आई.डी. और पासवर्ड का प्रयोग करके दोबारा वेबसाइट में प्रवेश करना है।
  • इसके बाद सामने प्रदर्शित पृष्ठ पर व्यक्तिगत विवरण जैसे- माता-पिता का नाम दर्ज करना है।
  • इसके बाद आप जिस पाठ्क्रम के लिए आवेदन दे रहे हैं उससे संबंधित पिछला शैक्षिक विवरण दर्ज करें।

के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 में फोटो अपलोड करना एवं परीक्षा केंद्र का चयन

  • के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 के परीक्षा केंद्र के रूप में अभ्यर्थियों को वरीयता क्रम में तीन अलग-अलग विकल्प दिए जाते हैं। परीक्षार्थी अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र का चयन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको फोटो, हस्ताक्षर और जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) अपलोड करना है।
  • इसके लिए आपको फोटो एवं हस्ताक्षर के लिए उपलब्ध स्थान पर क्लिक करना है और फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना है।

नोट: फोटो और हस्ताक्षर जे.पी.ई.जी. प्रारूप में होना चाहिए। फोटो एवं हस्ताक्षर का आकार अधिकतम 80 के.बी. होना चाहिए। जाति प्रमाण पत्र केवल पी.डी.एफ. प्रारूप में होना चाहिए और इसका आकार अधिकतम आकार 300 के.बी. का होना चाहिए।

के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 के आवेदन पत्र की जांच, सुधार एवं जमा करना

अभ्यर्थी आवेदन पत्र को जमा करने से पहले एक बार इसकी समीक्षा जरूर कर लें।  इसके लिए आपको समीक्षा (रिव्यू) बटन पर क्लिक करना है। यदि आवेदन पत्र में किसी तरह की गलती हो गई तो इसे सुधार लें। इसके बाद आवेदन पत्र में दी गई जानकारी को सत्यापित करें। इसके बाद फार्म को जमा कर दें। यह ध्यान रखें कि एक बार फार्म को जमा (सबमिट) कर देने बाद आप इसमें दोबारा संपादन कार्य नहीं कर सकते।

के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 के लिए शुल्क का भुगतान

सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के परिक्षार्थियों को परीक्षा शुल्क के रूप में 1000 रुपये जमा करना है जबकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। यह ऑनलाइन या ऑफ़लाइन माध्यम से किया जा सकता है। ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करने वाले अभ्यर्थी क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग के विकल्पों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कार्ड नंबर/खाता संख्या, कार्ड की वैधता, सी.वी.वी. या विशेष पिन की जानकारी रखनी होगी। ऑफ़लाइन भुगतान करने वाले अभ्यर्थियों को वेबसाइट से ई-चालान को डाउनलोड करना होगा और भारतीय स्टेट बैंक की निकटतम शाखा में जाकर शुल्क जमा करना है। भुगतान के बाद चालान आपको इस चालान को वेबसाइट पर अपलोड करना है और अंतिम में फार्म को सबमिट कर देना है।


KVPY 2017 प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें?

परीक्षार्थी के.वी.पी.वाई. परीक्षा की तिथि से दो या तीन सप्ताह पहले प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश पत्र के.वी.पी.वाई. की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होता है। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए परिक्षार्थियों को अपनी आवेदन आई.डी. और जन्म तिथि का उपयोग करना है। प्रवेश पत्र में किसी भी तरह की गलती होने की स्थिति में परीक्षार्थी को के.वी.पी.वाई. द्वारा उपलब्ध केंद्र से सम्पर्क कर गलतियों को सुधारने का कार्य करना है। के.वी.पी.वाई. प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए चरण नीचे दिए गए हैं:


KVPY 2017 का परीक्षा केंद्र

उम्मीदवारों को के.वी.पी.वाई. आवेदन पत्र में अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र का उल्लेख करना आवश्यक है। आई.आई.एस.सी. द्वारा के.वी.पी.वाई. परीक्षा केंद्र का आबंटन किया जाता है। परिक्षार्थियों को वरीयता क्रम में के.वी.पी.वाई. परीक्षा केंद्र के रूप में तीन विकल्पों का उल्लेख करना होता है। के.वी.पी.वाई. द्वारा परिक्षार्थियों को उनकी पसंद के पहले परीक्षा केंद्र का आबंटन किया जाता है। यदि किसी कारण वश पहले परीक्षा केंद्रका आबंटन नहीं किया गया तो दूसरे अथवा तीसरे विकल्प में से किसी एक परीक्षा केंद्र का आबंटन किया जाता है। परीक्षार्थी के.वी.पी.वाई. द्वारा उपलब्ध 54 परीक्षा केंद्रों में अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र का चयन कर सकते हैं।


KVPY परीक्षा 2017 का पैटर्न

परीक्षार्थी के.वी.पी.वाई. परीक्षा में उत्तीर्ण हों इसके लिए उन्हें KVPY Exam Pattern को समझना जरूरी है। परीक्षा ऑनलाइन माध्यम में आयोजित की जाती है। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होता है। के.वी.पी.वाई. के लिए परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती हैं। प्रथम चरण में भाग-1 एवं दूसरे चरण में भाग-2 की परीक्षा होती है। दोनों परीक्षाओं में चार अनुभाग होते हैं।

के.वी.पी.वाई. परीक्षा के लिए समय अवधि 3 घंटे है। अभ्यर्थियों को भाग-1 से किन्हीं तीन एवं भाग-2 से किन्हीं दो अनुभागों का चयन करना है। प्रश्न पत्र 100 अंक का होता है। एस.ए. या एस.बी./एस.एक्स. पाठ्यक्रमों के लिए भाग 1 परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक प्रदान किए जाते हैं एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की कटौती की जाती है। इसी तरह भाग 2 में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक दिए जाते हैं और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक कटौती की जाती है।

एस.ए. पाठ्यक्रम के लिए

एस.ए. स्ट्रीम के अंतर्गत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले परिक्षार्थियों को परीक्षा के सुविधाजनक तरीकों का चयन करना है। भाग-1 एवं भाग-2 (दोनों) खंडों को चार अनुभागों में विभाजित किया गया है, जिनमें गणित, रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीव विज्ञान शामिल हैं। भाग-1 के प्रत्येक अनुभाग में 15 प्रश्न हैं और भाग II के प्रत्येक अनुभाग में 5 प्रश्न होते हैं।

एस.बी./एस.एक्स. पाठ्यक्रम के लिए

एस.बी./एस.एक्स. पाठ्यक्रम के तहत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले परिक्षार्थियों को परीक्षा के सुविधाजनक तरीकों का चयन करना है। भाग-1 एवं भाग-2 (दोनों) खंडों को चार अनुभागों में विभाजित किया गया है, जिनमें गणित, रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीव विज्ञान शामिल हैं। भाग-1 के प्रत्येक अनुभाग में 20 प्रश्न हैं और भाग II के प्रत्येक अनुभाग में 10 प्रश्न शामिल हैं।


KVPY 2017 के लिए तैयारी कैसे करें?

अभ्यर्थी यह जान लें कि के.वी.पी.वाई. परीक्षा पास करने के लिए उनको बहुत अच्छी तैयारी करनी होगी। परिक्षार्थियों को परीक्षा के लिए के.वी.पी.वाई. पाठ्यक्रम और उसमें दिए गए विषय के अनुसार तैयारी करनी होगी। के.वी.पी.आई. परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची नीचे दी गई है:-

विषयकिताबलेखक/प्रकाशक
फिजिक्सफंडामेंटल ऑफ फिजिक्स सी.बी.एस.ई. जे.ई.ई. और एन.ई.ई.टी.-यू.जी. पर आधारितडेविड हॉलिडे, रॉबर्ट रेस्नीक, जेरेल वॉकर, प्रकाशक- विले
 भौतिक विज्ञान की संकल्पनाडी.सी. पांडे
रसायन विज्ञान11वीं कक्षा के लिए मॉडर्न ए.बी.सी. ऑफ कैमिस्ट्री विद सी.डी.मॉडर्न पब्लिशर्स
 एन.सी.ई.आर.टी. भौतिक और कार्बनिक रसायनओ.पी. टंडन
गणित11वीं कक्षा के लिएआर.डी.शर्मा एवं प्रकाशक- धनपत
जीव विज्ञानप्राथमिक जीव विज्ञान (वॉल्यूम -1)के.एन. भाटिया, एम.पी. त्यागी, प्रकाशक: ट्रूमैन

KVPY परीक्षा 2017 के परिणाम की जांच कैसे करें?

के.वी.पी.वाई. 2017 का परीक्षा परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। परीक्षार्थी अपना परिणाम की जांच उत्तर कुंजी के माध्यम से कर सकते हैं। इस परीक्षा में उत्तीर्ण करने के बाद परिक्षार्थियों को अंतिम चरण की परीक्षा के लिए के.वी.पी.वाई. साक्षात्कार में बुलाया जाता है। साक्षात्कार के लिए के.वी.पी.वाई. परिणाम मार्च 2018 के महीने में घोषित किया जाएगा।


के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 का कट ऑफ अंक

के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 के परिणाम में उन अभ्यर्थियों का नाम शामिल किया जाता है जिसने न्यूनतम कट ऑफ अंक प्राप्त किया हो। उम्मीदवारों का चयन योग्यता परीक्षण और साक्षात्कार दोनों में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। के.वी.पी.वाई. परीक्षा 2017 में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। अभ्यर्थियों की अधिक जानकारी के लिए नीचे पिछले साल की अंक तालिका दी गई है।

के.वी.पी.वाई. के पिछले साल का कट ऑफ:-

पाठ्यक्रमसामान्य जातियांअनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजातिपी.डब्ल्यू.डी.
एस.ए504040
एस.बी.483434
एस.एक्स.574040

KVPY 2017 की चयन प्रक्रिया

के.वी.पी.वाई. परीक्षा की चयन प्रक्रिया के तहत दो चरण की परीक्षा ली जाती है। पहला अभ्यर्थियों का योग्यता परीक्षण होता है और दूसरा अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया जाता है। परीक्षा के सफल संचालन के बाद उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंक के आधार पर के.वी.पी.वाई. की मेरिट सूची तैयार की जाती है। परिक्षार्थियों का मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के 75% अंकों एवं साक्षात्कार के 25% अंकों के आधार पर तैयार की जाती है। लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के बारे में अधिक जानकारीर नीचे दी गई है:-

के.वी.पी.वाई. 2017 की लिखित परीक्षा

के.वी.पी.वाई. की परीक्षा ऑनलाइन या ऑफ़लाइन आयोजित की जाती है। परीक्षा में अभ्यर्थियों से तार्किक एवं विश्लेषणात्मक क्षमताओं का मूल्यांकन किया जाता है। के.वी.पी.वाई. परीक्षा में दो चरण पूरे करने पड़ते हैं। प्रत्येक अनुभाग के लिए चार उपखंड हैं। उम्मीदवारों को इस परीक्षा में कुल 75% अंक प्राप्त करना आवश्यक है।

के.वी.पी.वाई. 2017 के लिए साक्षात्कार

के.वी.पी.वाई. के परिणाम की घोषणा के बाद उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया जाता है। इसके लिए उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को के.वी.पी.वाई. द्वारा आबंटित परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होता है। अभ्यर्थियों द्वार सफल साक्षात्कार के बाद परिक्षार्थियों को अंतिम रूप से चयन किया जाता है। साक्षात्कार मुख्य रूप से विज्ञान और अनुसंधान के विषय पर आधारित होता है। उम्मीदवारों को साक्षात्कार की तैयारी के लिए स्वयं से संबंधित कुछ प्रश्न की अच्छी तरह तैयारी करनी चाहिए। साक्षात्कार में निरीक्षकों द्वारा इस संबंधित सवाल पूछे जा सकते हैं। भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित या जीव विज्ञान से संबंधित अभ्यर्थियों से इन्हीं विषय से संबंधित कई प्रश्न पूछे जा सकते हैं।


KVPY परीक्षा की छात्रवृत्ति

परीक्षार्थी स्नातक कार्यक्रम में नामांकन के लिए के.वी.पी.आई. छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। अभ्यर्थियों को उनके पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृति का लाभ मासिक रूप से प्रदान किया जाता है। नीचे दी गई तालिका में परीक्षार्थियों के विभिन्न वर्गों से संबंधित विवरण का उल्लेख है:-

सामान्य विज्ञानमासिक फ़ेलोशिपवार्षिक अनुदान
एस.ए./एस.एक्स./एस.बी.- बी.एस.सी./बी.एस.सी./बी.स्टेट/ बी.मैथ/एकीकृत एम.एस.सी./एम.एस. विषय (1 से 3 वर्ष)5000 रुपये20000 रुपये
एस.ए./एस.एक्स./एस.बी.- एम.एस.सी. पाठ्यक्रम के दौरान अथवा एकीकृत एम.एस.सी./एम.एस. के चौथाई एवं पांचवें वर्ष के लिए7000 रुपये28000 रुपये

Comments

Comments


No Comments To Show

×

Related News & Articles

2017-06-03 18:12:25KVPY 2017

KVPY 2018 Results

KVPY 2018 Results will be declared in the first we ...

2017-08-14 16:37:14KVPY 2017

KVPY Merit List 2017

2017-07-14 17:08:54KVPY 2017

KVPY 2018 Application Form

KVPY 2018 Application Form will be available from ...

2017-06-02 14:27:15KVPY 2017

KVPY 2018 Admit card

Candidates can download the KVPY 2018 admit card i ...