filter your search allcollegesexamnews

SBI PO 2018 NEWS

NATIONAL LEVEL ONLINE TEST

एस.बी.आई. पी.ओ. 2017 चयन प्रक्रिया

Last Updated - May 01, 2017

एस.बी.आई. पी.ओ. परीक्षा की चयन प्रक्रिया का पहला चरण प्रारंभिक परीक्षा है। इस चरण को उत्तीर्ण करने के बाद परिक्षार्थी अगले चरण की मुख्य परीक्षा (एस.बी.आई. पी.ओ. मेन परीक्षा) के लिए योग्य माने जाते हैं। जो परिक्षार्थी एस.बी.आई. पी.ओ. मेन परीक्षा में निर्धारित अर्हता प्राप्त कर लेते हैं, उन्हें तीसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। तीसरे चरण की परीक्षा के अंतर्गत समूह चर्चा (जी.डी.) का आयोजन किया जाता है। समूह चर्चा के बाद योग्य अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया जाता है। इन चरणों के आधार पर चयनित परिक्षार्थियों की अंतिम योग्यता सूची तैयार की जाती है।

SBI PO की प्रारंभिक परीक्षा अप्रैल के आखिरी सप्ताह और मई, 2017 के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के अंतर्गत अंग्रेजी भाषा, मात्रात्मक योग्यता (क्वांटिटेटिव एप्टीटुड) और तार्किक योग्यता (रीजनिंग) विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

प्रारंर्भिक परीक्षा के बाद परिक्षार्थियों का कट ऑफ अंक निर्धारित किया जाता है। इसके बाद अभ्यर्थी एस.बी.आई. पी.ओ. मुख्य परीक्षा के लिए योग्य माने जाते हैं। मुख्य परीक्षा के अंतर्गत 2 तरह की परीक्षा ली जाती है, जो वस्तुनिष्ठ एवं वर्णनात्मक होती है। दोनों परिक्षाओं के आधार पर अंतिम योग्यता सूची तैयार की जाती है और फिर परिक्षार्थियों को समूह चर्चा और साक्षात्कार के बुलाया जाता है। अभ्यर्थियों को मेरिट लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने के लिए साक्षात्कार में भी अर्हता प्राप्त करना होता है।


SBI PO 2017 की प्रारंभिक परीक्षा

एस.बी.आई. पी.ओ. प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न वस्तुनिष्ठ होते हैं, जिसमें परीक्षार्थी को एक प्रश्न के उत्तर के रूप में चार विकल्प दिए जाते हैं। अभ्यर्थियों को इन विकल्पों में से 1 सही जवाब को चिह्नित करना होता है। अभ्यर्थी को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाता है, और प्रत्येक गलत जवाब से 0.25 अंक काट लिया जाता है।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि यदि आपने किसी प्रश्न को हल नहीं किया है तो ऐसी स्थिति में कोई अंक काटा नहीं जाता है। प्रारंभिक परीक्षा की अवधि 1 घंटे की होती है। परिक्षार्थियों की अधिक जानकारी के लिए एस.बी.आई. पी.ओ. प्रारंभिक परीक्षा 2017 के तीनों खंडों के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे की सारणी में दी जा रही हैः-

एस.बी.आई. प्रारंभिक परीक्षा के अनुभागप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकपरीक्षा की अवधि
अंग्रेजी भाषा30 प्रश्न30 अंक1 घंटे का समय (60 मिनट)
मात्रात्मक योग्यता संबंधी प्रश्न35 प्रश्न35 अंक -
तार्किक क्षमता संबंधित प्रश्न35 प्रश्न35 अंक -
कुल100 प्रश्न100 अंक

SBI PO 2017 की मुख्य परीक्षा

एस.बी.आई. पी.ओ. मुख्य परीक्षा दो अनुभागों में विभाजित होती है जिसे वस्तुनिष्ठ एवं वर्णनात्मक परीक्षा कहते हैं। दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। वस्तुनिष्ठ परीक्षा को हल करने के लिए परिक्षार्थियों के पास 3 घंटे का समय होता है एवं वर्णनात्मक परीक्षण के लिए 30 मिनट का समय दिया जाता है।

वस्तुनिष्ठ परीक्षा में रीज़निंग और कंप्यूटर एपटीड्यूड, डाटा विश्लेषण और इंटरप्रिटेशन, जनरल/इकोनॉमी/बैंकिंग संबंधी जानकारी एवं अंग्रेजी भाषा जैसे विषयों के प्रश्न शामिल होते है तो वर्णनात्मक परीक्षा में अभ्यर्थी के पत्र एवं निबंध लेखन क्षमता का मूल्यांकन किया जाता है।

SBI PO मुख्य परीक्षा के अंतर्गत वस्तुनिष्ठ परीक्षा

इस परीक्षा के पहले भाग में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा का कुल अंक 100 होता है। परिक्षार्थियों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाता है एवं प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 अंक काट लिया जाता है। अभ्यर्थी नीचे दी गई सारणी से एस.बी.आई. पी.ओ. मुख्य परीक्षा के पहले भाग अर्थात वस्तुनिष्ठ परीक्षा संबंधित अधिक जानकारी ग्रहण कर सकते हैं-

अनुभागप्रश्नों की संख्याअधिकतम अंकअवधि
तार्किक एवं कंप्यूटर योग्यता संबंधी प्रश्न45 प्रश्न60 अंक60 मिनट
डेटा विश्लेषण और व्याख्यात्मक प्रश्न35 प्रश्न60 अंक45 मिनट
सामान्य/अर्थव्यवस्था/बैंकिंग संबंधी प्रश्न40 प्रश्न40 अंक35 मिनट
अंग्रेजी भाषा35 प्रश्न40 अंक40 मिनट
कुल155 प्रश्न200 अंक3 घंटे (180 मिनट)

SBI PO वर्णनात्मक परीक्षा

अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि मुख्य परीक्षा के अंतर्गत वस्तुनिष्ठ परीक्षा के खत्म होने के तुरंत बाद दूसरी परीक्षा मतलब वर्णनात्मक परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाती है, जिसमें अभ्यर्थियों के पत्र एवं निबंध लेखन क्षमता की जांच की जाती है। वर्णनात्मक परीक्षण भी ऑनलाइन आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का कुल अंक 50 होता है। परीक्षा की अवधि 30 मिनट की होती है।

परीक्षार्थी यह भी ध्यान रखें कि जो अभ्यर्थी वस्तुनिष्ठ परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं सिर्फ उन्हीं परीक्षार्थियों के वर्णनात्मक परीक्षा की जांच की जाती है। दोनों परिक्षाओं में उत्तीर्ण अभ्यर्थी को एस.बी.आई. बोर्ड द्वारा समूह चर्चा और साक्षात्कार सत्र के अंतिम चरण के लिए बुलाया जाता है।

समूह चर्चा और साक्षात्कार (जी .डी. औरपी.आई.)

एस.बी.आई. पी.ओ. मुख्य परीक्षा 2017 में निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को समूह चर्चा एवं साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार में अभ्यर्थी के व्यक्तित्व परीक्षण के साथ-साथ योग्यता एवं अन्य गुणों की जांच की जाती है। भारतीय स्टेट बैंक द्वारा साक्षात्कार के आयोजन के बाद अंतिम योग्यता सूची तैयार की जाती है और दस्तावेजों का सत्यापित करने के बाद अभ्यर्थियों की भर्ती की जाती है।


SBI PO 2017 अंतिम चयन प्रक्रिया

यह ध्यान रखें कि अभ्यर्थियों का अंतिम रूप से चयन उनके द्वारा मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के साथ-साथ समूह चर्चा एवं साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता है। तीनों में निर्धारित अंकों से उत्तीर्ण होने के बाद ही मेरिट सूची तैयार की जाती है।

मुख्य परीक्षा 250 अंकों की होती है जिसमें परिक्षार्थियों को 75 अंक लाना जरूरी होता है। इसी तरह समूह चर्चा और साक्षात्कार 50 अंक का होता है, जिसमें अभ्यर्थियों को 25 अंक लाना जरूरी होता है। प्रत्येक परीक्षा में अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त 100 अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाती है और प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष मेरिट रैंक के अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है। अंतिम रूप से चयनित परिक्षार्थियों की सूची भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है।


SBI PO 2017 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

SBI PO 2017 परीक्षा के सभी चरणों की समाप्ति के बाद अभ्यर्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन किया जाता है। अभ्यर्थियों सत्यापन के लिए अपने सभी मूल दस्तावेजों की फोटोकॉपी को स्वयं द्वारा सत्यापित कर साथ ले जाएं। परिक्षार्थियों को निम्न मूल दस्तावेजों के साथ फोटोकॉपी ले जाना है जो नीचे उल्लिखित की गई हैः-

  • अभ्यर्थी को साक्षात्कार प्रवेश पत्र का एक प्रिंट आउट साथ ले जाना है।
  • जन्म तिथि (एस.एस.सी./कक्षा 10वीं) का प्रमाण पत्र।
  • एस.बी.आई. पी.ओ. ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट।
  • भारतीय स्टेट बैंक द्वारा स्वीकृत (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि) फोटो पहचान प्रत्र।
  • स्नातक अथवा समकक्ष कक्षा उत्तीर्ण अंक पत्र एवं प्रमाण पत्र।
  • भारत सरकार के निर्दिष्ट प्राधिकारी द्वारा जारी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र। जो अभ्यर्थी केंद्रीय सूची में प्रदर्शित अन्य पिछड़ा वर्ग में क्रीमिलेयर के तहत नहीं आते हैं वे केवल सामान्य श्रेणी वर्ग में आवेदन कर सकते हैं।
  • दिव्यांग अभ्यर्थी को अन्य दस्तावेजों के साथ जिला चिकित्सा बोर्ड द्वारा जारी किए गए दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना है।
  • भूतपूर्व सैनिकों को साक्षात्कार के समय पेंशन भुगतान आदेश पत्र के अलावा वर्तमान या पूर्व के रैंक से संबंधित दस्तावेजों के साथ-साथ सेवारत अथवा सेवा निर्वहन पुस्तिका की एक कॉपी प्रस्तुत करना है।
  • अभ्यर्थियों को प्राप्त अनुभव संबंधी प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना है।
  • भारत/पी.आई.ओ. को छोड़कर अन्य देशों के नागरिकों को भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है।
  • जम्मू और कश्मीर के जो अभ्यर्थी उम्र सीमा में छूट प्राप्त करना चाहते हैं उनको 01 जनवरी 1980 से 31 दिसंबर, 1989 के दौरान की जम्मू एवं कश्मीर के जिला न्यायक्षेत्र या किसी भी प्राधिकृत निकाय द्वारा जारी किए गए निवास स्थान प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है।

SBI PO 2017 में रिक्तियां

भारतीय स्टेट बैंक हर साल प्रोबेशनरी ऑफिसर की रिक्त पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। इसी तरह भारतीय स्टेट बैंक द्वारा वर्ष 2017 में भर्ती परीक्षा आयोजित की गई है। इस परीक्षा के अंतर्गत उपलब्ध रिक्त पदों की संख्या की अधिक जानकारी नीचे की तालिका में दी जा रही है। सभी अभ्यर्थी इस तालिका से विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

श्रेणियांरिक्तियां
अनूसूचित जाति347
अनूसूचित जन जाति350
अन्य पिछड़ा वर्ग606
सामान्य वर्ग1010
कुल2313

नीचे दूसरी तालिका दी गई है जिसके द्वारा अभ्यर्थी बैकलॉग रिक्तियों से संबंधित अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

श्रेणीरिक्तियां
अनुसूचित जाति47
अनुसूचित जन जाति200
अन्य पिछड़ा वर्ग66
कुल313

परिक्षार्थी यह ध्यान रखें कि अन्य पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत सीटों का लाभ केवल उन्हीं अभ्यर्थियों को हासिल हो पाएगा जो क्रिमीलेयर के अंतर्गत नहीं आते हैं। ऐसे अभ्यर्थी सामान्य श्रेणी के अंतर्गत माने जाएंगे।

सामान्य और आरक्षित श्रेणियों के लिए ऊपर उल्लिखित रिक्तियां अनंतिम हैं, लेकिन बैंक को यह अधिकार है कि वह सीटों की संख्या में परिवर्तन कर सकता है। यदि सीटों की संख्या में किसी भी तरह का परिवर्तन किया जाता है तो इस संबंध में पूरी जानकारी भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा।

 रिक्तियां लिए के व्यक्तियों विकलांग में परीक्षा SBI PO

ओ.एच., वी.आई. एवं एच.आई. वर्ग के परिक्षार्थियों के लिए रिक्तियां क्षैतिज रूप से आरक्षित हैं। इस श्रेणी के अंतर्गत कुल 60 सीटें आरक्षित हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी नीचे की तालिका से प्राप्त कर सकते हैं-

श्रेणीरिक्तियां
ओर्थोपैडिक्स हैंडिकैप्ड अभ्यर्थी (ओ.एच.)25
नेत्रहीन अभ्यर्थी (वी.एच.)25
श्रवण बाधित अभ्यर्थी (एच.आई.)40

Comments

Comments


No Comments To Show

×

Related News & Articles

2017-08-01 14:50:49SBI-PO 2018

SBI PO 2018 Result

SBI PO 2018 Result will be announced separately fo ...

2017-07-18 12:36:10SBI-PO 2018

SBI PO 2018 Application Form

SBI PO 2018 Application Form will be available in ...

2017-08-09 14:22:23SBI-PO 2018

SBI PO 2018

The notification for SBI PO 2018 Recruitment will ...

2017-08-09 12:55:27SBI-PO 2018

SBI PO 2018 Admit Card

SBI Mains Exam Admit Card 2018 at www.sbi.co.in Fo ...