filter your search allcollegesexamnews

IBPS PO 2017 NEWS

NATIONAL LEVEL ONLINE TEST

IBPS PO 2017

Last Updated - May 18, 2017

IBPS को इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सर्विसेज या बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान कहते हैं। यह एक स्वायत्त निकाय है। इस संस्थान द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों जैसे- भारतीय स्टेट बैंक, भारतीय स्टेट बैंकों के सहयोगी बैंकों, बैंक ऑफ़ बड़ौदा, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक एवं अन्य वित्तीय तथा गैरवित्तीय क्षेत्रों के विभिन्न पदों पर अधिकारियों की नियुक्ति के लिए प्रवेश स्तर की भर्ती परीक्षा आयोजित की जाती है। इस बार IBPS द्वारा PO (प्रोबेशनरी अफसर) पद के लिए भर्ती निकाली गई है।

IBPS PO की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण में प्रारंभिक परीक्षा, दूसरा चरण के तहत मुख्य परीक्षा तीसरे चरण के तहत साक्षात्कार लिया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा केवल एक क्वालीफाइंग परीक्षा है जिसका नंबर अभ्यर्थियों का अंतिम रूप  चयन करने के लिए नहीं जोड़ा जाता है। अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार की गई अंतिम सूची द्वारा तय की जाती है।

IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए आवेदन ऑनलाइन लिया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया मई या जून 2017 से शुरू होगा।


IBPS PO 2017 परीक्षा की तिथियां

IBPS PO 2017 की परीक्षा अक्टूबर और नवंबर 2017 में होगी। प्रारंभिक परीक्षा 7, 14 एवं 15 अक्टूबर को ली जाएगी, जबकि मुख्य परीक्षा 26 नवंबर को होगी। सभी अभ्यर्थी आई.बी.पी.एस. परीक्षा 2017 का फार्म भरने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर निर्देशित नियमों के अनुसार अपनी पात्रता की जांच कर लें। आई.बी.पी.एस. पी.ओ. परीक्षा 2017 से संबंधित प्रक्रिया की अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

IBPS PO की अधिसूचना जारी होने का महीनाअप्रैल 2017
IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए पंजीकरण शुरू होने का महीनामई/जून 2017
IBPS PO परीक्षा का प्रवेश पत्रजुलाई 2017
प्रारंभिक परीक्षा का महीना7, 8, 14 और 15 अक्टूबर, 2017
IBPS के प्रारंभिक सी.डब्ल्यू.ई. VII ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम7 नवंबर 2017
सी.डब्ल्यू.ई. VII मुख्य परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने का महीनासीडब्ल्यूई 7 नवंबर 2017
IBPS PO मुख्य परीक्षा26 नवंबर, 2017
IBPS PO परिणामदिसंबर 2017
IBPS PO साक्षात्कार के लिए प्रवेश पत्रजनवरी 2018
IBPS PO साक्षात्कार दिनांकफरवरी 2018
अनंतिम आबंटनअप्रैल 2018

IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए पात्रता

IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू करने से पहले अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह पात्रता संबंधी सभी मानदंडों को पूरा करते हैं। उम्मीदवारों को IBPS PO परीक्षा 2017 के पात्र होने के लिए न्यूनतम आयु, शैक्षिक योग्यता और नागरिकता मानदंडों को पूरा करना होगा, जो नीचे दी गई है।

IBPS PO परीक्षा 2017 के अभ्यर्थियों के लिए शैक्षिक योग्यता

  • अभ्यर्थी भारत सरकार या केंद्र सरकार द्वारा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक पास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास स्नातक डिग्री संबंधित अंक पत्र और प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जो अभ्यर्थी स्नातक परीक्षा के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं वे भी IBPS PO 2017 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IBPS PO परीक्षा 2017 के अभ्यर्थियों के लिए अभ्यर्थियों की आयु

  • IBPS PO 2017 परीक्षा के आवेदन के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 20 वर्ष है जबकि ऊपरी आयु सीमा 30 वर्ष है।
  • संविधान द्वारा दी गई आरक्षण की सुविधा के अनुसार अभ्यर्थियों को उम्र सीमा में छूट मिलेगी। विभिन्न श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा संबंधी छूट का उल्लेख नीचे किया गया है।
अनुसूचित जातियां और अनुसूचित जनजाति05 वर्ष की छूट मिलेगी।
अन्य पिछड़ा वर्ग- नॉन क्रिमी लेयर (ओ.बी.सी.-एन.सी.एल.)03 वर्ष की छूट मिलेगी।
दिव्यांग व्यक्ति (पी.डब्ल्यू.डी.)10 वर्ष की छूट मिलेगी।
पूर्व सैनिक, कमीशन अधिकारी, जिसमें आपातकालीन कमीशन अधिकारी शामिल (ई.सी.ओ.एस.) लघु सेवा कमिशन अधिकारी (एस.एस.सी.ओ.)., 5 साल से अधिक समय तक सेना में सेवा देने वाले और परियोजना के समापन पर नौकरी छोड़ने वाले अधिकारी5 वर्ष की छूट मिलेगी।
01 जनवरी 1980 से 31 दिसंबर, 1989 तक जम्मू और कश्मीर राज्य के कश्मीर प्रभाग के मूल निवासी5 वर्ष की छूट मिलेगी।
1984 के दंगों से प्रभावित व्यक्ति05 वर्ष की छूट मिलेगी।

IBPS PO परीक्षा 2017 के अभ्यर्थियों के लिए नागरिकता

  • उम्मीदवार की राष्ट्रीयता भारतीय होनी चाहिए। भारत में बसने वाले नेपाल, भूटान या तिब्बती शरणार्थी भी इस परीक्षा के लिए पात्रता रखते हैं।
  • पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, केन्या सहित पूर्व अफ्रीकी देशों जैसे- यूगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे, इथियोपिया और वियतनाम से प्रवासित उम्मीदवार, जो भारत में स्थाई रूप से रह ररहे हैं, वे भी IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए आवेदन भरने के पात्र हैं।

IBPS PO परीक्षा 2017 की आवेदन प्रक्रिया

IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया केवल ऑनलाइन होगी। प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए पंजीकरण एक ही बार निर्धारित की गई है। IBPS PO परीक्षा 2017 का आवेदन पत्र आई.बी.पी.एस. की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

IBPS PO 2017 परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन कैसे भरें?

 चरण 1: पंजीकरण

IBPS (www.ibps.in) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। सी.डब्लू.ई. पी.ओ./एम.टी.आई. टैब पर क्लिक करें। यहां पर अभ्यर्थियों को 'नई पंजीकरण' लिंक दिखाई देगा। इस लिंक पर क्लिक कर सभी आवश्यक विवरण भरें। उसके बाद, सुरक्षा कोड दर्ज करें और फिर इसे सुरक्षित (SAVE) करके अगले पेज पर जाएं।

इसके बाद अभ्यर्थियों के लिए स्क्रीन पर एक अस्थायी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड प्रदर्शित होगा। पंजीकरण संख्या एवं पासवर्ड उम्मीदवारों को एस.एम.एस. और ई-मेल के माध्यम से भी भेजा जाता है। आगे की प्रक्रिया के लिए इसे सुरक्षित (SAVE) रखें।

चरण 2: फोटो अपलोड करना

फोटो अपलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को अनंतिम आईडी और पासवर्ड के माध्यम से दोबारा वेबसाइट में प्रवेश करना होगा। उम्मीदवारों को स्कैन फोटो एवं हस्ताक्षर निर्धारित निर्देशों के अनुसार ही अपलोड करना होगा। ध्यान रहे कि डिजिटल या स्कैन फोटो और हस्ताक्षर बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए।

चरण 3: अन्य विवरण भरना

इस चरण में उम्मीदवारों को अपनी मूलभूत जानकारी जैसे- जाति संबंधित कोड, राष्ट्रीयता, IBPS PO के लिए परीक्षा केन्द्र का चुनाव, अपना नाम, शैक्षिक विवरण आदि दर्ज करना होता है। सभी जानकारी भरने के बाद, उम्मीदवारों को अपनी तरफ से सहमति जताते हुए 'मैं सहमत हूं' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अभ्यर्थियों को 'सबमिट बटन' पर क्लिक करना है। 'सबमिट बटन' पर क्लिक करने से पहले सभी परीक्षार्थी आवेदन फ़ॉर्म का अच्छी तरह अवलोकन जरूर कर लें।

चरण 4: शुल्क भुगतान

IBPS PO परीक्षा 2017 की आवेदन प्रक्रिया के तहत अंतिम चरण में आवेदन शुल्क का भुगतान लिया जाता है। आवेदन शुल्क सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग निर्धारित हैं।

  • एस.सी./एस.टी./पी.डब्ल्यू.डी. श्रेणी के लिए:- शुल्क 100/- रुपया लिया जाएगा।
  • अन्य श्रेणियों के लिए:- शुल्क 600/- रुपया लिया जाएगा।

IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से ही लिया जाएगा। अभ्यर्थियों के पास डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग/आई.एम.पी.एस. या मोबाइल वॉलेट/कैश कार्ड के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प होगा। भुगतान प्रक्रिया के विफल हो जाने की स्थिति में अभ्यर्थियों को दोबारा शुल्क भुगतान की प्रक्रिया का पालन करना होगा।

चरण 5: पुष्टि

शुल्क भुगतान की प्रक्रिया की सफलता के बाद IBPS PO 2017 ऑनलाइन आवेदन का एक अतिरिक्त पृष्ठ खुलता है। उम्मीदवार को ई-रसीद बनाने के लिए निर्देशों का पालन करते हुए पूछे गए सभी विवरण को दर्ज करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर ई-रसीद प्रदर्शित होगा। अभ्यर्थियों को IBPS PO 2017 का आवेदन पत्र और ई-रसीद का प्रिंट लेना है। परीक्षार्थी आवेदन फार्म भरते समय अपने सही विवरणों को भरें, अन्यथा आवेदन फार्म रद्द हो सकता है।


IBPS PO परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र

IBPS PO परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र जुलाई 2017 के दूसरे सप्ताह से डाउनलोड किया जा सकेगा। हॉल टिकट को IBPS की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in से ही डाउनलोड करना है। किसी भी उम्मीदवार को ई-मेल या डाक के माध्यम से IBPS PO परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र नहीं भेजा जाएगा।  

IBPS PO परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें?

  • IBPS की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाएं।
  • IBPS PO परीक्षा 2017 का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां पर परीक्षार्थियों को प्राप्त हुआ अनंतिम आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है।
  • इसके बाद अभ्यर्थियों को IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) दिखाई देगा। उम्मीदवर प्रवेश पत्र पर अपने सभी विवरण को जांच लें और प्रवेश पत्र का प्रिंट लेकर सुरक्षित रूप से रख लें।

IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए परीक्षा केंद्र

IBPS PO परीक्षा 2017 की प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों को उनके पसंद का परीक्षा केन्द्र आवंटित किया जाता है। इसके लिए उम्मीदवारों को आवेदन फार्म भरते समय अपने पसंद के परीक्षा केंद्र का चयन करना होता है। उम्मीदवार प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के लिए अपने पसंद के परीक्षा केंद्र का चयन करने के लिए, पंजीकरण के समय अपने राज्य का कोड दर्ज करना ना भूलें।


IBPS PO परीक्षा 2017 का पैटर्न

IBPS PO परीक्षा 2017 भर्ती के लिए परीक्षा कम्प्यूटर द्वारा ऑनलाइन माध्यम से ली जाएगी। यह परीक्षा दो चरणों में ली जाएगी। अभ्यर्थी यह ध्यान रखें कि प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा के पैटर्न में थोड़ा अंतर है।

  • IBPS PO प्रारंभिक परीक्षा का माध्यम- ऑनलाइन (कंप्यूटर द्वारा) टेस्ट।
  • तीन विषयों की परीक्षा- सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक योग्यता और तार्किक परीक्षा।
  • IBPS PO 2017 परीक्षा के प्रश्न के प्रकार: वस्तुनिष्ठ।
  • कुल प्रश्न: 100
  • समय अवधि: 1 घंटे (60 मिनट)
  • निगेटिव मार्किंग (गलत जवाब की स्थिति में)- अभ्यर्थी ध्यान रखें कि गलत जवाब के लिए ¼ अंक काट लिया जाएगा।
  • IBPS PO मुख्य परीक्षा के लिए परीक्षा का माध्यम- ऑनलाइन (कंप्यूटर द्वारा) टेस्ट
  • पांच विषयों की परीक्षा- सामान्य अंग्रेजी, मात्रात्मक योग्यता, तार्किक परीक्षा, सामान्य जागरूकता और कंप्यूटर जागरूकता।
  • IBPS PO परीक्षा 2017 के प्रश्नों के प्रकार: वस्तुनिष्ठ।
  • कुल प्रश्न: 200
  • समय अवधि: 2 घंटे 20 मिनट (140 मिनट)
  • निगेटिव मार्किंग (गलत जवाब की स्थिति में)- अभ्यर्थी ध्यान रखें कि गलत जवाब के लिए ¼ अंक काट लिया जाएगा।

नोट: प्रत्येक चरण के प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी में होंगे। IBPS द्वारा आरक्षित श्रेणी उम्मीदवार (एस.सी./एस.टी.) और अल्पसंख्यक समुदायों के उम्मीदवारों को परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह सुविधा आई.एफ.बी.आई. (वित्त संस्थान, बैंकिंग और बीमा संस्थान) द्वारा निःशुल्क प्रदान की जाती है।


IBPS PO परीक्षा 2017 की उत्तर कुंजी

IBPS PO 2017 परीक्षा के लिए उत्तर कुंजी IBPS PO परिणाम की घोषणा से पहले वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। यह चार अलग-अलग सेटों (सेट ए, सेट बी, सेट सी और सेट डी) में प्रकाशित किया जाएगा। उम्मीदवार IBPS PO परीक्षा 2017 की उत्तर कुंजी के माध्यम से अपने सही उत्तरों की संख्या की जांच कर सकते हैं। IBPS PO परीक्षा 2017 उत्तर कुंजी डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • IBPS की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाएं।
  • सी.डब्लू.ई. IBPS PO/एम.टी. टैब पर क्लिक करें।
  • IBPS PO परीक्षा परिणाम से पूर्व वाली उत्तर कुंजी के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • उत्तर कुंजी को SAVE (सुरक्षित) करें और पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर लें।

IBPS PO परीक्षा 2017 का परिणाम

IBPS PO परीक्षा 2017 के प्रत्येक चरण का परिणाम अलग से घोषित किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल होने के पात्र होंगे। मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल होने के लिए योग्य माने जाएंगे।

विभिन्न सत्रों में ली गई मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों को उत्तीर्ण करने के लिए अंकों का मूल्यांकन समान-प्रतिशतय विधि द्वारा तय किया जाता है। परीक्षा परिणाम की गणना के लिए दो दशमलव अंक तक के स्कोर को शामिल किया जाता है। अभ्यर्थी दिसंबर 2017 में IBPS PO परीक्षा 2017 का परिणाम देख सकते हैं।

IBPS PO परीक्षा 2017 का परिणाम संयुक्त रूप से प्रदर्शित किया जाता है जिसमें मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों का अनुपात (80:20) शामिल होता है। अभ्यर्थी के लिए IBPS PO परीक्षा 2017 के स्कोर कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • अभ्यर्थी सबसे पहले IBPS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • सी.डब्लू.ई. पी.ओ./एम.टी. टैब पर क्लिक करें।
  • "IBPS PO परिणाम" के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • IBPS PO 2017 के आवेदन के समय प्राप्त पंजीकरण आई.डी. एवं पासवर्ड दर्ज करें।
  • प्रवेश पत्र (एडमिट कार्ड) में दिए गए IBPS PO 2017 आवेदन प्रक्रिया या अनुक्रमांक (रोल नंबर) और जन्म तिथि को भरें।
  • सत्यापित करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपका स्कोर कार्ड प्रदर्शित होगा, जिसमें प्रत्येक अनुभाग में अधिकतम अंक, न्यूनतम कट ऑफ स्कोर और उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंक शामिल होगा।
  • आगे की प्रक्रिया के लिए IBPS PO परीक्षा 2017 के स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर लें और प्रिंट लेकर सुरक्षित रख लें।

IBPS PO परीक्षा 2016 कट ऑफ

IBPS आयोग द्वारा पी.ओ. परीक्षा के मुख्य चरणों के परिणाम घोषित किए जाते हैं। इसके साथ ही आयोग द्वारा उम्मीदवारों के अंक, आई.बी.पी.एस. परीक्षा का कट ऑफ स्कोर भी जारी करता है। आई.बी.पी.एस. आयोग द्वारा कट ऑफ स्कोर विभिन्न मापदंड के अनुसार तय किया जाता है जिनमें प्रतिभागियों की संख्या, रिक्तियां, परीक्षा में प्राप्त अंक शामिल होता है। आयोग द्वारा पिछले साल तैयार किया गया कट ऑफ स्कोर एवं इस साल होने वाली परीक्षा के स्तर के आधार पर, हमने विभिन्न श्रेणियों के लिए अपेक्षित कट ऑफ रेंज तैयार की है। अनुमानतः इस वर्ष आई.बी.पी.एस. पी.ओ. की मुख्य 2016 के लिए कट ऑफ स्कोर लगभग 76 अंक होगा।

जातिअंग्रेजी कट ऑफरीजनिंग कट ऑफमात्रात्मक कट ऑफकम्प्यूटर कट ऑफबैकिंग कट ऑफकुल (± 10)
जनरल11-157-107-10161475
ओ.बी.सी.7-1054-6141275
एस.सी.7-1054-6121150
एस.टी.7-1022-4101045
पी.डब्ल्यू.डी.4-754-610945

IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए साक्षात्कार

IBPS PO परीक्षा 2017 में मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। साक्षात्कार अर्हता प्राप्त करने के लिए अपेक्षित न्यूनतम अंक 40% (आरक्षित उम्मीदवारों के लिए 35%) है। साक्षात्कार में उम्मीदवारों का चयन मुख्य रूप से 80:20 अनुपात के आधार पर किया जाता है। साक्षात्कार में पास करने के बाद आयोग द्वारा एक संयुक्त स्कोर का निर्माण किया जाता है, जिसमें मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के योग शामिल होते हैं।

IBPS PO परीक्षा 2017 संबंधी अनंतिम आबंटन

साक्षात्कार के बाद अनंतिम आवंटन प्रक्रिया पूरी की जाती है। आबंटन प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चरण नीचे दिए गए हैं।

  • IBPS, अभ्यर्थियों द्वारा प्राप्त आवेदन पत्र में उल्लिखित उम्मीदवार की पसंद एवं प्रत्येक सहभागी संगठनों में रिक्तियों को आधार बनाकर संयुक्त परिणाम की घोषणा करता है। परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को मेरिट एवं वरीयता के आधार पर विभिन्न प्रतिभागी संस्थानों में से किसी एक को आवंटित किया जाता है।
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आरक्षित श्रेणी में तथा सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को सामान्य श्रेणी में नियुक्ति का अवसर मिलेगा। आरक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों यदि सामान्य परीक्षार्थी के बराबर अंक भी लें आएं, तो भी उन्हें यह लाभ नहीं मिलेगा।
  • यदि कोई अभ्यर्थी आरक्षित उम्मीदवारों के लिए उपयुक्त छूट के लिए आवेदन नहीं करता है उसे अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के बराबर अंक प्राप्त करना होगा।
  • दो परीक्षार्थियों के बराबर अंक लाने की स्थिति में अधिक उम्र वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • उम्मीदवारों को आवंटित संस्थान की पात्रता और अपनी योग्यता, पहचान आदि को सत्यापित करना है। किसी भी तरह की विसंगति के मामले में, उम्मीदवार की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाएगा।
  • IBPS द्वारा निर्वहन के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन, रिलोकेशन और उम्मीदवारी का निरस्तीकरण किया जा सकता है।
  • IBPS PO परीक्षा 2017 के नियम और शर्तें, अभ्यर्थियों का सत्यापन तथा अन्य औपचारिकताएं, नियुक्ति पत्र जारी करने की तिथि का फैसला आयोग द्वारा लिया जाता है, जो अंतिम होता है।
  • उम्मीदवारों को भारत में अथवा भारत के बाहर भाग लेने वाले संगठन में कहीं भी पोस्ट किया जा सकता है।

IBPS PO परीक्षा 2017 में शामिल होने वाले संगठन

IBPS PO परीक्षा 2017 के लिए रिक्तियों की कुल संख्या 8822 है। रिक्त पदों की संख्या भाग लेने वाले संगठन और अभ्यर्थी की श्रेणी के अनुसार अलग-अलग होगी। जो नीचे दी गई है। यह तालिका प्रत्येक श्रेणी के लिए प्रत्येक प्रतिभागी संगठन द्वारा प्रदान की गई रिक्तियों को प्रदर्शित करती है।

बैंकों में रक्त स्थानअनुसूचित जातिअनुसूचित जनजातिअन्य पिछड़ा वर्गगैर-आरक्षित जातियांकुलविकलांग (पी.डब्लू.डी.)
      श्रवण बाधित (एच.आई.)शारीरिक रूप से विकलांग (ओ.सी.)नेत्रहीन (VI)
इलाहाबाद बैंक80401422635251747
आंध्रा बैंक452281152300036
बैंक ऑफ बड़ौदा00000000
बैंक ऑफ इंडिया281553104200222
बैंक ऑफ महाराष्ट्र00000000
केनरा बैंक3301665951109220026312031
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया452281152300333
निगम बैंक00000000
देना बैंक00000000
आई.डी.बी.आई. बैंक202101364683135002020
इंडियन बैंक00000000
इंडियन ओवरसीज बैंक00000000
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स7538136251500852
पंजाब नेशनल बैंक11256202380750787
पंजाब एंड सिंध बैंक23114282158111
सिंडिकेट बैंक6030108202100444
यूको बैंक87361322855403769
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया12861178532899141414
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया3015541012001042
विजया बैंक96521512045002585
कुल1338665231945008822154113102

Comments

Comments


No Comments To Show

×

Related News & Articles

2017-05-08 14:44:54IBPS-PO 2017

IBPS PO 2018 Result

IBPS PO 2018 Result will be released separately fo ...

2017-05-01 18:39:38IBPS-PO 2017

IBPS PO 2018 Admit Card

IBPS PO 2018 Admit Cards will be released in the m ...

2017-04-21 15:15:17IBPS-PO 2017

Documents Required for IBPS P ..

IBPS PO is one of the most sought after exam for r ...

2017-04-20 21:14:56IBPS-PO 2017

IBPS PO Exam Pattern and Syll ..

IBPS PO is a three stage exam- Prelims, Mains and ...