filter your search allcollegesexamnews

IPU CET (IPU ENTRANCE EXAM) 2017 NEWS

STATE LEVEL ONLINE TEST

IP University सामान्य प्रवेश परीक्षा 2017

Last Updated - March 31, 2017

IPU CET 2017 (आई.पी. विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा) एक विश्वविद्यालय स्तर की प्रवेश परीक्षा है। IPU CET 60 कोर्सेस के लिए आयोजित की जाती है।  इस परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां एवं आवेदन फार्म आई.पी.यू. की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र 28 मार्च 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क प्रति पाठ्यक्रम के लिए 1000 रुपये निर्धारित की गई है। विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षा अप्रैल 2017 में विभिन्न तिथियों पर आयोजित की जाएगी। IPU CET प्रवेश परीक्षा 2017 के तहत छात्र किसी विषय में पार्श्व प्रविष्टि (लेटरल इंट्री) भी पा सकते हैं। परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर मई 2017 में घोषित किया जाएगा। परीक्षा के बाद विभिन्न संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग सत्र का आयोजन किया जाता है। पूर्व में IPU CET द्वारा एम.बी.बी.एस. और बी.डी.एस. पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी परीक्षाएं आयोजित की जाती थीं, लेकिन वर्तमान में एन.ई.ई.टी. स्कोर के आधार पर विश्वविद्यालय द्वारा केवल काउंसलिंग सत्र का आयोजन किया जाता है।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का प्रवेश पत्र, परीक्षा की तिथि से दो सप्ताह पूर्व आई.पी. की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। छात्र अपना प्रवेश पत्र आई.पी. की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा वस्तुनिष्ठ अथवा व्यक्तिपरक ली जाएगी, जो लिखित होती है। परीक्षा के प्रश्न पाठ्यक्रमों की प्रकृति के अनुसार निर्धारित किए जाते हैं। कुछ पाठ्यक्रम जैसे- डी.एम., एम.एच./ एस.एस.एम.सी. में नकारात्मक अंकन (निगेटिव मार्किंग) का नियम लागू नहीं होता है।


IPUCET 2017 की महत्वपूर्ण तिथियां

IPU CET अप्रैल 2017 में ऑफ़लाइन माध्यम से ली जा रही है। आवेदक 15 फरवरी, 2017 से अपना आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। आवेदक 28 मार्च, 2017 तक आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी आवेदन पत्र आई.पी.यू. सी.ई.टी. की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं। आई.पी.यू. सी.ई.टी. संबंधित महत्वपूर्ण सूचना एवं परीक्षा की तिथि नीचे दी गई है।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होने की तिथि15 फरवरी, 2017
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिमार्च 28, 2017
आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के लिए प्रवेश पत्र जारी होने की तिथिपरीक्षा से दो सप्ताह पहले जारी की जाएगी।
विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि23 अप्रैल, 2017 (दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक) (इंजीनियरिंग)
आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का परिणाम09 मई, 2017 को घोषित किए जाएंगे।

IPU CET 2017 के अभ्यर्थियों के लिए पात्रता

सभी छात्र आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का फार्म भरने से पहले अपनी पात्रता की अवश्य जांच कर लें। उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा तथा अन्य पात्रता आई.पी.यू. सी.ई.टी. के तय नियमों के अनुसार ही होनी चाहिए। स्नातक एवं स्नातकोत्तर के लिए न्यूनतम उम्र 17 वर्ष होगी एवं अधिकतम उम्र सीमा 21 वर्ष है। आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के विभिन्न पाठ्यकर्मों की पात्रता संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

  • स्नातक पाठ्यक्रम के लिए छात्र-छात्राओं को 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • स्नातकोत्तर कोर्स के लिए उम्मीदवारों को स्नातक पास होना अनिवार्य है।
  • तीन वर्षीय डिप्लोमा या बी.एस.सी. स्नातक पास उम्मीदवार बी.टेक पार्श्वि प्रवेश (लेटरल इंट्री) परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IPU CET 2017 का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

छात्रों आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का फार्म ऑनलाइन भर सकते हैं। पंजीकरण एवं आवेदन फार्म आई.पी.यू. सी.ई.टी. की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। छात्र विभिन्न विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि कोई छात्र एक से अधिक पाठ्यक्रम में आवेदन करने की योग्यता रखता है तो वह एक से अधिक विषयों में आवेदन कर सकता है। आवेदन शुल्क प्रति पाठ्यक्रम 1000 रुपये है। आवेदन शुल्क केवल ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किया जाएगा। आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 की आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है। छात्र ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के लिए निम्न चरणों का पालन करें।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का फार्म भरने के लिए पहला चरण

  • आई.पी.यू. की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और बी.सी.ई.सी.ई. आवेदन फॉर्म खोलने के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • उपलब्ध तीन विकल्पों में से अपनी पसंद के परीक्षा श्रेणी का चयन करें।
  • इसके बाद व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण दर्ज करें।
  • इसके बाद छात्रों को अपना फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करना है। ध्यान रहे कि फोटो JPEG/JPG याGIF होना चाहिए एवं इसकी साइज 80 KB से कम होनी चाहिए।
  • इसके बाद छात्रों को आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के लिए अपने कोर्स और परीक्षा केंद्र का चयन करना है।
  • विवरण के पूर्ण सत्यापन के बाद अभ्यर्थियों को सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको आपके रजिस्टर्ड ई-मेल आई.डी. और मोबाइल नंबर पर लॉग-इन आई.डी.और पासवर्ड प्राप्त होगा।  

नोट: एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को अपना लॉगिन आई.डी. और पासवर्ड सुरक्षित रखना चाहिए।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का फार्म भरने के लिए दूसरा चरण

  • आई.पी.यू. सी.ई.टी. की वेबसाइट पर जाकर प्रवेश परीक्षा 2017 के फॉर्म को खोलें। इसके बाद आप जिस कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसका चयन करें। इसके बाद मैं सहमत हूं, पर क्लिक करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अपने द्वारा दिए गए सभी विवरण की पुष्टि करने के लिए ओ.के. पर क्लिक करें, और आवेदन शुल्क (प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए शुल्क 1000 रुपया) का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें।
  • आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान (डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग माध्यमों द्वारा) करने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • इसके बाद अपने आवेदन में दर्ज विवरण की जांच जरूर कर लें और भविष्य की कार्यवाही के लिए आवेदन पत्र का एक प्रिंट रख लें। इसी तरह एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया का पालन करें।

IPU CET 2017 का प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करें?

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का प्रवेश पत्र जी.जी.एस.आई.पी.यू. की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। प्रवेश पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदक प्राप्त आई.डी. और पासवर्ड का प्रयोग कर वेबसाइट पर लॉग-इन करें। इसके बाद आपके सामने आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के लिए प्रवेश पत्र प्रदर्शित होगा। इसे डाउनलोड कर लें। प्रवेश पत्र की एक से अधिक प्रिंट रख लें क्योंकि यह प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र एवं परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद काउंसलिंग के लिए मांगा जाएगा। प्रवेश पत्र में किसी तरह की गलती हो तो उम्मीदवारों को आई.पी. विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक (कार्यालय) से सम्पर्क करना है।  

IPU CET 2017 का परीक्षा केंद्र

आई.पी.यू. सी.ई.टी. के ऑनलाइन आवेदन भरते समय परिक्षार्थियों को अपनी पसंद के परीक्षा केंद्र का उल्लेख करना होता है, लेकिन यह लाभ केवल बी-टेक, एम.सी.ए. और एम.बी.ए. पाठ्यक्रम के लिए आवेदकों के लिए उपलब्ध होता है। अन्य पाठ्यक्रमों के अभ्यर्थियों के लिए आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का परीक्षा केंद्र दिल्ली हैI आई.पी.यू. सी.ई.टी. परीक्षा केन्द्र संबंधी विस्तृत विवरण नीचे दी गई है।

शहरों के नामशहरों के कोड
बैंगलुरू51
भोपाल52
चंडीगढ़53
देहरादून54
दिल्ली55
जयपुर56
जालंधर57
कोलकाता58
लखनऊ59
शहरों के नामशहरों के कोड
बैंगलुरू51
भोपाल52
चंडीगढ़53
देहरादून54
दिल्ली55
जयपुर56
जालंधर57
कोलकाता58
लखनऊ59

IPU CET 2017 का परीक्षा पैटर्न

आई.पी.यू. सी.ई.टी. परीक्षा जी.जी.एस.आई.पी.यू. द्वारा आयोजित की जाती है, जो विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए अप्रैल और मई 2017 के महीने में ली जाएगी। यह लिखित परीक्षा होगी जो ऑफ़लाइन माध्यम से ली जाएगी। परिक्षार्थियों को ओ.एम.आर. शीट भरते एवं प्रश्नों का उत्तर देते समय विशेष सावधानियां बरतनी चाहिए। आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 परीक्षा में प्रश्नों का प्रकार पाठ्यक्रम के आधार पर निर्भर करता है, जो व्यक्तिपरक अथवा वस्तुनिष्ठ हो सकता है। आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के परीक्षा पैटर्न से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे दी गई हैं।

  • अभ्यर्थियों को प्रत्येक सही जवाब के लिए 4 अंकों दिए जाएंगे।
  • प्रत्येक गलत उत्तर के लिए (एम.बी.बी.एस., पी.जी.एम.सी. और एस.एस.एम.सी. परीक्षा को छोड़कर) 1 अंकों की कटौती की जाएगी।
  • परीक्षा के कुल अंक 600 (एम.बी.बी.एस., पी.जी.एम.सी. और एस.एस.एम.सी. परीक्षा को छोड़कर) होंगे।
  • डी.एम./एम.सी.एच./एस.एस.एम.सी. परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

IPU CET 2017 के प्रश्नों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां

IPU CET 2017 में बी.बी.ए. विषय के लिए होने वाली परीक्षा में 4 अनुभागों के तहत 150 सामान्य प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके द्वारा उम्मीदवारों की अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, कार्य संबंधी कौशल एवं प्रबंधन संबंधी ज्ञान की जांच की जाती है।

  • विज्ञान विषय से उच्चतर माध्यमिक उत्तीर्ण छात्र बी-टेक कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित पर आधारित प्रश्नों पूछे जाएंगे। तीनों विषयों का समान महत्व होगा।  
  • बी.कॉम. (ऑनर्स) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और तर्कसंगत आधारित सवालों का जवाब देना होगा। इस विषय में सबसे अधिक महत्व रीजनिंग, उसके बाद अंग्रेजी और उसके बाद सामान्य ज्ञान विषय का होगा।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 में अन्य पाठ्यक्रमों के विषय-आधारित प्रश्न

उपरोक्त विषय से अतिरिक्त विषय इसके अंतर्गत आते हैं। लेटरल इंट्री (पार्श्व प्रवेश) के तहत बी-टेक डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने वालों को चार विषयों की परीक्षा देनी होगी, जिसमें गणित अनुभाग का सबसे अधिक महत्व होगा तथा अन्य विषयों समान महत्व के होंगे।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 में बी-टेक बी.टी. के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषय शामिल हैं। इनमें सबसे अधिक महत्व जीव विज्ञान का है, तथा भौतिकी और रसायन विज्ञान का महत्व एक समान है। सवालों के विषयवार विवरण नीचे दी गई है।

आई.पी.यू. सी.ई.टी.कोडप्रवेश परीक्षा के विषयप्रश्न % मेंपरीक्षा की तारीख
एल.ई.-बीटेक (डिप्लोमा) – सी.ई.टी. कोड- 128मैकेनिक्स (यांत्रिकी)25%2 मई 2017
 व्यावहारिक गणित25% 
 इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स की बुनियादी जानकारी25% 
 मैकेनिकल इंजीनियरिंग के मूल सिद्धांत और कम्प्यूटर ज्ञान25% 
एल.ई.-बीटेक (बी.एस.सी.) – सी.ई.टी. कोड- 129बी.एस.सी. स्तर की गणित40%2 मई 2017
 अंग्रेजी (10 + 2 स्तर)20% 
 विश्लेषणात्मक ज्ञान एवं रीजनिंग20% 
 वैज्ञानिक योग्यता20% 
बी-टेक बी.टी. – सी.ई.टी. कोड- 130भौतिकी विज्ञान25%2 जून 2017
 रसायन विज्ञान25% 
 जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी) या जैव प्रौद्योगिकी50% 

IPU CET 2017 परीक्षा परिणामों की जांच कैसे करें?

IPU CET 2017 के अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट से अपने परीक्षा परिणाम की जांच कर सकते हैं। आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का परिणाम मई 2017 को घोषित किया जाएगा। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए परिणाम अलग-अलग तिथियों पर घोषित की जाएगी। इसके लिए छात्र-छात्राओं को सर्वप्रथम आई.पी.यू. की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद उम्मीदवार पाठ्यक्रम का नाम, सी.ई.टी. संख्या और पासवर्ड दर्ज कर अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं। प्रत्येक परीक्षा के लिए आई.पी.यू. द्वारा योग्य उम्मीदवारों की एक सूची तैयार की जाती है।  


IPU CET 2017 के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों का चयन आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के काउंसलिंग के लिए किया जाता है। आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 का काउंसिलिंग अनुमानतः जून 2017 में शुरू होगी। आई.पी.यू. सी.ई.टी. द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग के अलावा ऑफ़लाइन काउंसलिंग भी आयोजित की जाती है। इससे संबंधित अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के लिए काउंसलिंग शुल्क

परीक्षार्थी को काउंसलिंग शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ऑफ़लाइन माध्यम से करना होगा। अभ्यर्थियों के लिए काउंसलिंग शुल्क 1000 रुपये निर्धारित की गई है, जो किसी भी स्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। परिक्षार्थियों को "काउंसलिंग शुल्क का भुगतान" करने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के निर्देशों का पालन करना होगा। अभ्यर्थियों को अपना अनुक्रमांक (रोल नंबर), जन्म तिथि और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

अभ्यर्थी यदि ऑफ़लाइन भुगतान करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन माध्यम से भुगतान का चालान डाउनलोड करना होगा। इसके बाद चालान में जरूरी अपने विवरण को भरने के बाद इसे आई.पी.यू. बैंक खाते में जमा कराना होगा।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 काउंसलिंग के लिए पंजीकरण और विकल्प चयन

अभ्यर्थियों को अगले चरण में आधिकारिक वेबसाइट पर काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना होता है। ऑफ़लाइन माध्यम में शुल्क का भुगतान करने वाले उम्मीदवार नकदी जमा करने के दो दिन बाद पंजीकरण कर सकते हैं। इसके बाद अभ्यर्थी उपलब्ध सभी संस्थानों (वरीयता क्रम में) और पाठ्यक्रमों की सूची से आवंटन के विकल्पों में से अपनी पसंद का चयन कर सकते हैं। काउंसलिंग के प्रथम चरण में सीटों के आवंटन के बाद छात्र-छात्राओं को अपनी प्राथमिकताओं को संपादित/संशोधित/जोड़ने/हटाने की सुविधा प्रदान की जाती है।  

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 काउंसलिंग के लिए सीटों का आवंटन

सीटों का आवंटन अभ्यर्थियों की योग्यता, संबंधित श्रेणी और क्षेत्र पर आधारित होता है। यदि अभ्यर्थी पास होते हैं और उसे सीट आवंटित की जाती है, तो उसे अध्ययन शुल्क के रूप में 40,000 रुपये का भुगतान करना होगा।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 काउंसलिंग के लिए नामित केंद्रों पर रिपोर्टिंग

जिन छात्र-छात्राओं को सीट आवंटित हुई हैं उन्हें प्रवेश के लिए आई.पी.यू. के नामित केन्द्रों से सम्पर्क करना है। सम्पर्क के समय अभ्यर्थी अपने सभी दस्तावेजों की स्वयं द्वारा सत्यापित प्रति ले जाना न भूलें। अभ्यर्थियों को निम्न दस्तावेजों को साथ ले जाना है।

  • 10वीं कक्षा का प्रमाण पत्र
  • 10वीं कक्षा अंक पत्र
  • 12वीं कक्षा का प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा का अंक पत्र
  • अध्ययन शुल्क की रसीद
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  • स्नातक की डिग्री (यदि लागू हो)

नोट: जो अभ्यर्थी सीट के आवंटन एवं अध्ययन शुल्क के बाद भी संबंधित संस्थान से सम्पर्क नहीं करेंगे, उनकी उम्मीदवारी को रद्द समझा जाएगा, और उनके अध्ययन शुल्क को जब्त कर लिया जाएगा।


IPU CET 2017 में सीटों के आवंटन संबंधी आरक्षण

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 में आरक्षित श्रेणियों के छात्रों को आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाएगा। इससे संबंधित विवरण नीचे दी गई है।

  • स्व-वित्तपोषण महाविद्यालयों/संस्थानों में प्रबंधन कोटा 10% होगा।
  • सरकारी एवं सरकारी द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में कोई प्रबंधन कोटा नहीं होगा।

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 में गैर प्रबंधन सीटों के लिए आरक्षण

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 में दिल्ली क्षेत्र के निवासियों को कुल सीटों की संख्या में से 85% आरक्षण दिया जाता है, एवं दिल्ली के बाहर के निवासियों के लिए 15% सीटें आरक्षित हैं। इनमें दिल्ली सरकार के एन.सी.टी. श्रेणी के अंतर्गत आने वाले विद्यालय, विश्वविद्यालय, सरकारी विद्यालय, स्व-वित्तपोषण संस्थानों के साथ-साथ अन्य बाहरी संस्थान भी शामिल हैं। दिल्ली और दिल्ली क्षेत्र के बाहर के विद्यार्थियों के लिए आरक्षण संबंधी विवरण नीचे दी गई है।

 दिल्ली के छात्रदिल्ली के बाहर के छात्र दिल्ली के छात्रदिल्ली के बाहर के छात्र दिल्ली के छात्रदिल्ली के छात्र 
एस.सी.151517151715
एस.टी.7.57.517.517.5
डी.ई.एफ.555555
पी.डब्ल्यू.डी.333333
ओ.बी.सी.27027000

IPU CET 2017 का कट ऑफ स्कोर

उम्मीदवारों को अपेक्षित महाविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 में न्यूनतम कट ऑफ अंक अर्जित करना आवश्यक है। आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 काउंसिलिंग के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 में वर्णित न्यूनतम अंक प्राप्त करना होगा। आई.पी.यू. सी.ई.टी. द्वारा 2017 के लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अर्हता संबंधी पिछला विवरण नीचे दी गई है।

वर्ष 2015 के पाठ्यक्रम में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के रैंक (श्रेणी)

 दिल्ली के छात्रदिल्ली से बाहर के निवासी
बी.बी.ए.2008320055
एम.सी.ए.34102141
एल.एल.बी88582436
बी.कॉम. (ऑनर्स।)87274272
बी-टेक253377034
एम.बी.ए.57632178

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के अभ्यर्थियों के लिए उपयोगी पुस्तकें

आई.पी.यू. सी.ई.टी. 2017 के अभ्यर्थी अपनी तैयारी के लिए निम्न पुस्तकों की सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

पुस्तक का नामलेखक नाम/प्रकाशक का नामआई.एस.बी.एन. संख्या
आई.पी.यू. इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम सक्सेस पैकेज अरिहंत प्रकाशन9351762300
इंटरैक्टिव फिजिक्सआर. रवि9789383262090
फंडामेंटल ऑफ़ फिजिक्सविले भारत9788126532452
चैलेंजर केमिस्ट्रीओपी अग्रवाल9789384089832

Comments

Comments


No Comments To Show

×

Related News & Articles

2017-05-10 15:34:41IPU-CET 2017

IPU CET Result 2017 Declared

IPU CET Result 2017 is out. Know how to check the ...

2017-04-25 17:16:47IPU-CET 2017

IPU CET 2017 M.Ed Exam

The Common Entrance Test or CET conducted by Guru ...

2017-04-22 20:55:06IPU-CET 2017

IPU CET 2017 Answer Key for B ..

Check IPU CET 2017 Question paper, answer key and ...

2017-04-21 15:21:21IPU-CET 2017

IPU CET 2017 B.Ed Exam

Indraprastha University Common Entrance Test (IPU ...